Web Hosting Kya Hai Aur Kitne Prakaar ki Hoti Hai

What is Domain Name (डोमेन नाम क्या है )

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की वेब होस्टिंग की है और कितने प्रकार की होती है,दोस्तों अगर आप कोई बिज़नेस कर रहे है या फिर कोई इंस्टिट्यूट चला रहे है । तो ऐसे आपको वेबसाइट  बनाना थोड़ा जरूरी हो जाता है,और आजकल तो हर कोई अपने बिज़नेस को वेबसाइट की हेल्प से काफी दूर तक पंहुचा रहे है ।

ऐसे में आपको वेबसाइट बनाने के लिए दो चीज़ो की ज़रूरत पड़ती है एक तो होता है हमारा  Domain Name और दूसरा होता है वेब होस्टिंग दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की Domain Name क्या होता है , Domain Name वो चीज़ है जिसके कारन हमारी वेबसाइट जानी जाती है,जैसे की

www.amazon.com
www.facebook.com
www.flipkart.com 


Use of Domain Name (डोमेन नाम का उपयोग )


डोमेन नाम एक तरह से IP (Internet Protocol) Address ही होता है जो की हमारे वेब होस्टिंग को पॉइंट करता है जहाँ पे हम अपनी वेबसाइट को होस्ट करते है, अतः हम कह सकते है की Domain Name की हेल्प से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को एक्सेस करते है ।

Type of Domain Name (डोमेन नाम के प्रकार )

1.Top Level Domain
2.Second Level Domain
3.Sub Domain

Top Level Domain: 

Top Level Domain एक बहुत ही बढ़िया डोमेन है जिसको सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग मिलती है इस डोमेन उपयोग अधिकतर लोग बिज़नेस और ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए उपयोग करते है,कुछ टॉप लेवल डोमेन नाम जो की इस प्रकार है । (Example of Top level Domain)

.com
.gov
.org
.net
.mil
.edu
.int

Second Level Domain:

Second level domain top level domain  से पहले उपयोग किया जाता है यह या तो आपका नाम या आपके ब्रांड का नाम हो सकता है जैसे मान लीजिये www.abc.com है तो इसमें abc आपका सेकंड लेवल डोमेन है और .com top level domain  है ।

Sub Domain (Third Level Domain):

इस डोमेन का उपयोग Support,Blog या QNA के लिए किया जाता है , जिससे डोमेन देखने में अच्छा लगे और इससे पता चल सके की इस डोमेन पे जो वेबसाइट चल रही है वो किस चीज़ से related है । जब भी आप डोमेन buy करते है तो आपको Sub Domain के थोड़ा पैसा देना पड़ता है जैसे की 1 डोमेन लेने पे आपको 5 Sub Domain मिलता है या ये कभी-कभी ये फ्री में भी मिल जाता है, अगर आपके पास अपना खुद का डोमेन है तो आप सुब डोमेन बना सकते है । (Example of Sub Domain)

www.payment.abc.com
www.ask.abc.com
www.support.abc.com

www.support.abc.com में support एक Sub domain  है । उम्मीद करता हूँ की आपको डोमेन से related जानकारी अच्छी लगी होगी । दोस्तों इसके बाद आती है हमारी वेब होस्टिंग,अब हम सीखेंगे की वेब होस्टिंग क्या  है, और कितने प्रकार की होती है ।



Post a Comment

0 Comments