Whai is BIOS | BIOS ky hota hai | Explain in Hindi

Whai is BIOS | BIOS ky hota hai | Explain in Hindi

                                                           
                                              Computer BIOS
हेलो फ्रेंड्स,आज हम बात करने वाले हैं BIOS बारे में कि BIOS होता क्या है कैसे काम करता है कंप्यूटर में इसकी जरूरत क्यों है BIOS की फुल फॉर्म होती है Basic Input Output System (BIOS) जब आपका कंप्यूटर ऑन होता है तो इसमें काफी बड़ी प्रक्रिया होती है जैसे कि सारे ड्राइवर चेक किए जाते हैं वह सही हैं कि नहीं उसके बाद डिवाइस में सारी फाइलें लोड होती हैं।

तब जाकर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम चालू होता है अब आपके माइक्रोप्रोसेसर को जानना ही जरूरी है कि आपके कंप्यूटर के साथ कौन-कौन सी डिवाइस कनेक्टेड है अगर वह कंप्यूटर इन सब चीजों को देखेगा तो बूटिंग प्रोसेस काफी लंबी हो जाएगी इसको फास्ट करने के लिए इसके लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया गया जिसको BIOS बोलते हैं ।

BIOS is a software or not


आप इसको एक तरीके से सॉफ्टवेयर भी बोल सकते हैं यह हमारे कंप्यूटर में सारे इनपुट और आउटपुट Devices की Information रखता है,ऐसे में जब आपका कंप्यूटर ऑन होता है जब सारी फाइलें लोड होती हैं तो सबसे पहले BIOS से चेक किया जाता है की जो आपके कंप्यूटर के लिए जरुरी डिवाइस और ड्राइवर हैं वह सारी उपलब्ध हैं या नहीं और सही तरीके से कनेक्टेड है या नहीं उसके बाद यह इंफॉर्मेशन वह माइक्रोप्रोसेसर को देता है उसके बाद माइक्रोप्रोसेसर सारे काम करता है इसके बाद हमारा कंप्यूटर स्टार्ट होता है।

Is BIOS compulsary to start a computer


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अगर हमारे कंप्यूटर में कोई भी एक चीज जैसे कि मान लीजिए RAM ना हो तो की हमारा कंप्यूटर ON होगा जी बिलकुल भी ON नहीं होगा अगर हमारा कंप्यूटर ऑन नहीं हुआ तो यह चीज डायरेक्ट माइक्रोप्रोसेसर नहीं Check नहीं करता यह इंफॉर्मेशन BIOS Check करता है 

How BIOS works


जब भी हम कंप्यूटर का स्विच ऑन करते हैं उस टाइम पर BIOS चेक करता है की सभी ड्राइवर और डिवाइस कनेक्टेड है कि नहीं उसके बाद जब उसको Signal मिलता है कि सारी डिवाइस ड्राइवर सब कुछ कनेक्टेड है, इसके बाद BIOS इंफॉर्मेशन इस information को माइक्रोप्रोसेसर को दे देता है वहां से उसके बाद हमारा कंप्यूटर ऑन हो जाता है ,और आप अपना काम करना स्टार्ट कर देते हैं तो Basically हम कह सकते हैं कि बायोस 1 तरीके का सॉफ्टवेयर है जो हमारे कंप्यूटर के इनपुट और आउटपुट डिवाइस और माइक्रोप्रोसेसर के बीच मीडिएटर(Middel Ware) का काम करता है ।


BIOS ko kaha install kiya jata hai:

BIOS को मदरबोर्ड के EEPROM (Electrically Erasable and Programmable Read Only Memory)   
में इनस्टॉल किया जाता है ।

BIOS RAM:

BIOS एक RAM चिप में संग्रहीत होता है । पहले के PC में ROM BIOS का उपयोग किया गया है , लेकिन आजकल के PC में फ्लैश मेमोरी BIOS का उपयोग करते हैं क्योंकि इसे हर जगह में अपडेट किया जा सकता है।

दोस्तों, इस POST में हम लोगो ने सीखा Computer में BIOS क्या है? BIOS in Hindi के बारे में। उम्मीद करता हूँ, की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट पसंद आया होगा ।


TAGS: "BIOS kya hai, bios in hindi, what is bios in hindi"








Post a Comment

0 Comments