What is HTTPS | HTTPS ky hai- Full information

What is HTTP  and HTTPS..? | HTTP और HTTPS क्या है |


नमस्कार दोस्तों , मै फिर हाज़िर हूँ एक नई Topic के साथ और आज हम बात करने वाले है HTTP और  HTTPS के बारे मै ये Question काफी टाइम से मेरे मन मै चल रहा था तो सोचा इस टॉपिक पे एक ब्लॉग  Post किया जाये.

HTTP और HTTPS क्या है |


जैसा की हम सभी जानते है,आजकल Technology मै बहुत सारा Change आ गया है,और अगर बात करे इंटरनेट की तो ,इंटरनेट एक ऐसा  Platform है जहा पे हम अपना Data एक जगह से दूसरी जगह send करते है और receive करते है ।

लेकिन क्या आप को पता है की जो भी डाटा हम website se webserver की तरफ Send करते है, और  Receive करते वो कितना Secure है ,अगर नहीं पता तो मै आपको बताने जा रहा हूँ ।

Friends,हम जो भी Data Send और Receive करते वो Data किसी Protocol के जरिये webserver तक जाता है और Protocol के जरिये ही Receive भी होता है, HTTP protocol के कारण ही client और webserver के बीच connection बन पाता है। HTTP protocol का इस्तेमाल करके ही हम वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के जरिये डाटा भेज पाते है।

                                        


हम इन्टरनेट के जरिये जितनी websites और डाटा खोलते है या download करते है वो सभी HTTP की बजह से ही संभव हो पता है। HTTP वर्ल्ड वाइड web का आधार (base) है| HTTP डाटा ट्रान्सफर करने के लिए port 80 का इस्तेमाल करता है।

अब बात आती है की जो भी Information हम send करते है वो secure है या नहीं अक्सर अपने देखा होगा  website का जो URL होता है वो दो तरीके का होता है एक वो जिसमे HTTP लगा होता है पर दिखता नहीं अगर  आप देखना चाहते है ,तो URL को copy करके notepad पे paste करके देखा सकते है, और दूसरा है  https जो की website के  URL मै साफ़ -साफ़ दिख जाता है |



अगर बात करे http based website की तो ये secure नहीं होती है मतलब जो भी data हम इस वेबसाइट  से server तक send करते है वो बीच मे अगर लीक हो गया तो वो दिख जयेगा की आप कौन सा डाटा send कर  रहे है और की ब्राउज कर रहे है क्योकि http based website से जो भी डाटा send किया जाता है वो plain text मै होता है (plain text मतलब कोई भी समझा सकता है ),लेकिन Https based website मै ऐसा नहीं  होता ये highly secure website होती है ,

HTTPS मै S का मतलब है secure होता है मतलब "hyper text transmission protocol secure" अगर आप इस वेबसाइट से कोई भी डाटा send करते है तो वो  encrypted format मै होता है (इसको समझ पाना ना के बराबर है ). अगर बात की जाये shopping website ,banking website की तो ये सभी वेबसाइट Https based होती है क्योकि इन websites पे users का लेन-देन और भी बहुत सारी चीजे है जैसे की transaction करना product purchase करना आदि लगा रहता है .


HTTP Full Form in Hindi 
Hyper Text Transmission Protocol

HTTPS: Hyper Text Transmission Protocol Secure

क्या करे और क्या ना करे HTTP और HTTPS वेबसाइट पे 


मान  लीजिये आप एक ऐसी website से शॉपिंग कर रहे जो की http based है और secure नहीं है और आप  उस website पे transaction के लिए अपने atm card की information enter कर  रहे है तो क्या ये secure जी बिकुल भी secure नहीं है ,अगर हम छोटे मै इसको समझे तो मतलब निकल के आता है की http based website पे कोई भी कार्ड से related information ना enter करे और ना ही शॉपिंग करे लेकिन अगर आप  किसी http website पे joke, story या फिर कोई Articel पढ़ रहे तो कोई दिक्कत की बात नहीं लेकिन friends आप कभी भी card की डिटेल not-secure website पे ना दीजिये,सिर्फ trusted website पे ही  दीजिए.

I hope apko ye blog "HTTP और HTTPS क्या है" accha laga hoga.Thank you so much!

Post a Comment

0 Comments