SMTP क्या है? | हिंदी में SMTP परिभाषा | Simple Mail Transfer Protocol

SMTP क्या है? | हिंदी में SMTP परिभाषा


SMTP क्या है?


SMTP  In Hindi 

नमस्कार दोस्तों,स्वागत है आपका हमारे blog पे,आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे की "SMTP क्या है", और साथ में ये भी बताने वाला हु की SMTP कैसे वर्क करता है।  अगर आपसे को पूछे की "kaunsa protocol internet mail ke liye istemal kiya jata hai" तो इसका उत्तर होगा SMTP (सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल )

दोस्तों, इंटरनेट तो आप सभी उपयोग करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है जो भी डाटा हम सेंड और रिसीव करते है उसके पीछे एक protocol यूज़ होता है ऐसे ही एक protocol है SMTP जिसका उपयोग इ-मेल सेंड करने के लिए किया जाता है ।

SMTP Full form in Hindi

Simple Mail Transfer protocol

SMTP protocol का यूज़ करके हम अपने ईमेल को एक जगह से दूसरी जगह तक सेंड करते है,SMTP के साथ दो और protocol यूज़ होते है,जिनका नाम "POP(Post Office Protocol)" और "IMAP(Internet Message Access Protocol )"  है  ये सभी प्रोटोकॉल TCP /IP की हेल्प से वर्क करते है और इनके बीच PORT25 काम करता है।

SMTP कैसे काम करता है | How does SMTP works.


जब भी हम कोई ईमेल तैयार करके किसी को सेंड करते है तो सबसे पहले ये ईमेल सर्वर पे जाता है और वह  पे निश्चित किया जाता है की अब ईमेल कहा सेंड करना है । सामान्यता: ईमेल सर्वर का काम ईमेल को मैनेज करना होता है और ईमेल सर्वर से  SMTP के माध्यम से ईमेल को दूसरे तक पहुंचाया जाता है, इस तरह से ये पूरा SMTP सिस्टम काम करता है ।

एक और बात यहाँ पे ध्यान देने वाली ये है की यदि कभी-कभी ईमेल डिलीवर नहीं होता है तो ये SMTP की जिम्मेदारी होती है की वो सेन्डर को नोटिफिकेशन दे की ईमेल रिसीवर तक नहीं पहुंची है ।

FAQ  Question of SMTP protocol in  hindi 

यदि आप ईमेल भेजने के लिए SMTP सेवा से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको SMTP IP पता, पोर्ट नंबर और लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करना होगा।

SMTP पोर्ट नंबर

डिफ़ॉल्ट SMTP पोर्ट संख्या है: 25

द्वितीयक SMTP पोर्ट संख्या: 26

SMTP  SSL / TLS के साथ पोर्ट संख्या 465 का उपयोग करता है।




Post a Comment

1 Comments